Gujarat

15 सितम्बर से स्वच्छता ही सेवा अभियान की मुहिम देश के हर राज्य में ज़ोर शोर से चलाई जा रही है, इसी कड़ी में ब्रह्माकुमारीज़ भी अपने-अपने स्थानों में स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाते हुए नज़र आए।

महाराष्ट्र के अमरावती में भी स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत एलआईसी कॉलोनी से रूक्मिणी नगर तक स्वच्छता अभियान किया गया। राजयोग शिक्षिका बीके बिंदू की अध्यक्षता में इस अभियान का शुभारंभ किया गया जिसमें अमरावती महानगरपालिका की ओर से प्रभाग के नगरसेवक प्रदीप हिवसे, अमरावती महानगरपालिका सभापती जयश्री डहाके, वरिष्ठ स्वास्थ्य निरीक्षक सिद्धार्थ गेडाम और मनीष हडाले, नगरसेविका नूतन भुजाड़े समेत कई सदस्यों ने अस्वच्छता को समाप्त कर स्वच्छ जीवनशैली अपनाने की प्रेरणा दी।

इस दौरान सभी व्यापारियों से प्लास्टिक का प्रयोग न कर कपड़े की पॉलिथिन इस्तेमाल करने का भी आहवान किया गया अंत में सभी नागरिकों के साथ में लेकर स्वच्छता की प्रतिज्ञा भी कराई गई।

 

लुधियाना में तीसरे चरण में सुन्दर नगर में मुहिम को आगे बढ़ाते हुए कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें पार्षद यशपाल चौधरी ने बतौर मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत कर अपनी शुभकामनाएं दी, वहीं चौथे चरण का कार्यक्रम बस्ती जोधेवाल में सम्पन्न हुआ, जिसमें पार्षद अश्वनी शर्मा की विशेष उपस्थिति रहीं, इसी तरह पांचवे चरण में लुधियाना के डिपटी मेयर आर.डी शर्मा की उपस्थिति में सेलम तबरी में अभियान सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

एंकरः इन कार्यक्रमों में राजयोग शिक्षिका बीके सुषमा, बीके बबली, बीके मीनाक्षी तथा बीके गीतिका समेत संस्थान से कई स्वच्छाग्रहियों ने अभियान में जुड़कर स्थानों की साफ सफाई की।

 

हमारे मन में छिपी विषय वासना, गलियों में पड़े गंदगी के ढ़ेर से अधिक खतरनाक है इसलिए बाहरी स्वच्छता के साथ साथ आंतरिक स्वच्छता पर भी ध्यान दें. कुछ ऐसा ही संदेश ब्रह्माकुमारीज़ संस्थान के सदस्य स्वच्छता अभियान के माध्यम से देश के सभी स्थानों पर देने का लगातार प्रयास कर रहे हैं, हरियाणा के बहल सेवाकेंद्र द्वारा माहेश्वरी उच्च विद्यालय में स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित हुआ।

इस दौरान सेवाकेंद्र की संचालिका बीके शकुंतला ने कहा कि नकारात्मक और बुरी सोच के ढ़ेर जब तक मानव मन से नहीं निकलेगा बाहर की गंदगी कैसे साफ हो सकती है। स्कूल के संचालक महेंद्र साबू, मुख्याध्यापक संदीप, पर्यावरण विद डॉ. एन पी गौड़ ने छोटे छोटे प्रयासों से बहल को स्वच्छ बनाने की अपील की। कार्यक्रम के बाद विद्यार्थियों ने स्कूल के परिसर में श्रमदान किया और स्वच्छता रखने की प्रतिज्ञा भी की।

 

आगे गुजरात के कड़ी में नगरपालिका द्वारा अभियान के अन्तर्गत रैली आयोजित की गई, जिसमें ब्रह्माकुमारीज़ को आमंत्रित किया गया, इस मौके पर नगर पालिका प्रमुख शारदा बहन पटेल, चीफ ऑफिसर अलपेश भाई पटेल, सेवाकेंद्र प्रभारी बीके संगीता समेत सेवाकेंद्र से जुड़े कई लोगों ने हिस्सा लिया तथा लोगों में स्वच्छता के प्रति जागृति लाने का प्रयास किया।

 

गुजरात के आहवा सेवाकेंद्र द्वारा भी स्वच्छता अभियान के तहत आश्रम रोड की सफाई की गई, जिसमें आश्रम विद्यालय के विद्यार्थियों के साथ साथ सेवाकेंद्र से जुड़े कई सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *