Nepal

नेपाल के मंथली सेवाकेंद्र द्वारा नैतिक शिक्षा का महत्व विषय पर मंथली माध्यमिक विद्यालय में 9वी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर माउंट आबू से आए वरिष्ठ राजयोग प्रशिक्षक बीके भगवान ने कहा कि वर्तमान समय मूल्यों के हनन से ही समाज का पतन हुआ है। वहीं सेवाकेंद्र प्रभारी बीके सीता ने युवाओं को फैशन से दूर रहने का आहवान किया और प्राचार्य टंक प्रसाद दहाल तथा समिति अध्यक्ष जगदीश प्रसाद सुवेदी ने सदस्यों का आभार माना।

इसी कड़ी में मंथली माध्यमिक विद्यालय में भी 11वीं तथा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए भी कार्यशाला का आयोजन किया गया। जीवन में मूल्यों महत्व के बारे में बताते हुए बीके भगवान ने कहा कि जिसका आईक्यू लेवल ज्यादा होता है उसको अहंकार भी अधिक होता है इसलिए निरहंकारी बनने के लिए ईक्यू लेवल को बढ़ाना चाहिए।

वहीं नेपाल में तिनलाल एफएम रेडियो द्वारा माउंट आबू के वरिष्ठ राजयोगी बीके भगवान ने लोगों को सकारात्मक विचारों के माध्यम से स्वयं भी तनावमुक्त रहने की प्रेरणा दी और परमात्मा के दिव्य अवतरण का संदेश भी दिया। इस मौके पर रेडियो स्टेशन पत्रकार नवराज पाठिक ने संस्था के बारे में जानकर खुशी ज़ाहिर की।

इसी क्रम में के.इ.बी.एस स्कूल में आयोजित आध्यात्मिक कार्यक्रम में बीके भगवान ने सभी छात्र छात्राओं को स्कुली शिक्षा के साथ साथ नैतिक शिक्षा को जीवन में धारण करने की सलाह दी। इस मौके पर स्कूल के प्राचार्य केशव विमल सिन्हा, पुरे शिक्षक स्टाफ और विद्यार्थियों समेत स्थानीय सेवाकेंद्र प्रभारी बीके सीता भी रही मौजूद.

ऐसे ही तामाकोशी इंग्लिश स्कूल में भी आयोजित हुआ कार्यक्रम. प्राचार्य दीपक खड़का समेत पुरे स्टाफ की उपस्थिति में बीके भगवान् ने व्यक्ति के सर्वांगीण विकास के लिए परिवार, समाज और समूह में नैतिक मूल्यों को स्थान देना जरुरी बताया वही कार्यक्रम के अंतिम कड़ी में मेडिटेशन कमेंट्री के माध्यम से सभी विद्यार्थियो को राजयोग की अनुभूति कराई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *